Sunday 25 December 2016

किसी प्रोग्राम, फाइल या फोल्डर को विंडोज कंप्यूटर के startup में कैसे डालें?

Startup directory command

बहुत से प्रोग्राम विंडोज में इनस्टॉल होने के साथ ही खुद को सिस्टम के स्टार्टअप में ऐड कर लेते हैं जिससे जब भी विंडोज को स्टार्ट किया जाता है तो ये प्रोग्राम खुद-ब-खुद लांच हो जाते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपके पसंद के फाइल्स, फ़ोल्डर्स या प्रोग्राम्स भी विंडोज स्टार्ट होने के साथ खुद-ब-खुद लांच हो जाएं तो आपको उन सबको विंडोज के स्टार्टअप में डालना पड़ेगा। 

यहाँ मैं आपको बताने जा रहा हूँ की किसी फाइल, फोल्डर या प्रोग्राम को विंडोज के स्टार्टअप में कैसे डालें। 

किसी प्रोग्राम को स्टार्टअप में ऐड करने के लिए हम उसके शॉर्टकट को डेस्कटॉप से लेंगे. उदाहरण के लिए मैं Chrome के शॉर्टकट को विंडोज के स्टार्टअप में डालूंगा क्योंकि मैं जबभी विंडोज को स्टार्ट करता हूँ तो मुझे सबसे पहले Chrome की जरुरत पड़ती है अपने नेट ब्राउज़िंग के लिए। 

How to Add any Programs, Files, and Folders to System Startup in Windows PC


किसी शॉर्टकट को डेस्कटॉप से कॉपी करने के लिए केवल उसपे माउस से राईट क्लिक करें और     पॉपअप मेन्यू से Copy को सेलेक्ट करें।
Windows key के साथ R बटन को दबाएं (Windows key + R), जिससे Run डायलॉग बॉक्स  खुलेगा और उसमे shell:startup टाइप करें बिना किसी स्पेस के और OK पे क्लिक करें. 
अब Windows Explorer के दाहिने खाली भाग में राईट क्लिक करें और popup menu में Paste पे क्लिक करें। 

जिससे आपके प्रोग्राम का शॉर्टकट स्टार्टअप डायरेक्टरी में आ जायेगा। 

यदि जिस प्रोग्राम या फाइल को आप ऐड करना चाहते हैं उसका कोई शॉर्टकट डेस्कटॉप पे नहीं है तो आप बड़े आसानी से उस प्रोग्राम का शॉर्टकट startup directory में बना सकते हैं. 
स्टार्टअप डायरेक्टरी के Explorer में दाहिने हिस्से में किसी खाली जगह पे राईट क्लिक करें, New पे जाएँ और sub-menu में से Shortcut पे क्लिक करें. 

Create Shortcut के डायलॉग बॉक्स के स्क्रीन पे Browse पे क्लिक करें. 
Browse for Files or Folders डायलॉग बॉक्स पर  प्रोग्राम डायरेक्टरी में से अपने उस प्रोग्राम की   .exe फाइल को सेलेक्ट करें जिसको स्टार्टअप में ऐड करना है और OK पे क्लिक करें। उदाहरण के लिए हम यहाँ Internet Explorer की .exe फाइल सेलेक्ट कर रहे हैं. 
जिससे प्रोग्राम का पाथ Type the location of the item एडिट बॉक्स में आ जायेगा. अब Next पे   क्लिक करें. 
Type a name for this shortcut  एडिट बॉक्स में अपने प्रोग्राम के शॉर्टकट के लिए कोई नाम टाइप करें और Finish पे क्लिक करें. 
जिससे आपका प्रोग्राम स्टार्टअप डायरेक्टरी में ऐड हो जायेगा. 

अब अगली बार से जब आप विंडोज को स्टार्ट करेंगे तो आपका स्टार्टअप में एडेड प्रोग्राम भी अपने आप लांच हो जायेगा. 


ऊपर दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप किसी फाइल्स या फ़ोल्डर्स को भी स्टार्टअप डायरेक्टरी में ऐड कर सकते हैं. 

No comments:

Post a Comment