Saturday 10 December 2016

Windows 10 PC में “Windows.old” फोल्डर को कैसे डिलीट करें?


"Windows.old" folder
अगर आपने अपने कंप्यूटर को Windows 10 में अपग्रेड किया है तो ये गाइड आपकी सहायता  करेगा Windows.old फोल्डर से छुटकारा पाने में जो एक बड़ा स्टोरेज कवर कर के रखता है आपके Hard drive पे.


जब भी आप अपना कंप्यूटर पुराने Windows Operating System से Windows 10  में अपग्रेड करते हैं तब Installation Process पुराने Windows OS की एक Backup copy Windows.old folder के रूप में आपके Computer में save कर देता है. ये Windows का एक सुरक्षित कदम होता है जिसकी सहायता से हम Windows upgrade करने के एक महीने के अंतराल में वापस Roll Back करके पुराने Windows version पे वापस जा सकते हैं.

Windows 10 अपग्रेड के समय अगर कोई दिक्कत आती है तो Operating System इसी फोल्डर की सहायता से पुराना Windows Restore कर देता है.

अगर Windows10 अपग्रेड के बाद सब कुछ ठीक है या अगर आपका कोई प्लान नहीं है पुराने OS पे वापस जाने का तो फिर Windows.old फोल्डर की आपको कोई जरुरत नहीं पड़ेगी।

Windows.old फोल्डर को कैसे डिलीट करें?
Windows.old फोल्डर का लोकेशन वही होता है जहाँ मेंन ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल होता है.  
सामान्य तरीके से डिलीट बटन पर press करके इस फोल्डर को डिलीट नहीं कर सकते क्योंकि ये पूरी तरह से डिलीट नहीं होता है। इसको डिलीट करने के लिए विंडोज का डिस्क क्लीनअप टूल यूज़ करना पड़ेगा।

Steps-

1. डेस्कटॉप पे मौजूद  'This PC' Icon पे डबल क्लिक करें।


2. अब उस ड्राइव पे राईट क्लिक करें जिसमे आपका Windows 10 इनस्टॉल है और Properties पे क्लिक करें।


3. Disk Cleanup बटन पे क्लिक करें


4. 'Clean up system files' बटन पे क्लिक करें


5. अब Windows.old फोल्डर को डिलीट करने के लिए Previous Windows Installation(s) ऑप्शन को सेलेक्ट करें


6. 'OK' पे क्लिक करें

7. 'Delete Files' पे क्लिक करके कन्फर्म करें


8. सारे प्रोसेस को पूरा करने के लिए Disk Cleanup warning में Yes पे क्लिक करे।

याद रखें कि 'Windows.old' folder को डिलीट करना एक सही ऑप्शन है जिसकी सहायता से आप आपके सीमित स्टोरेज वाले devices या कम budged के devices में अच्छे खासे जगह को फ्री कर सकते हैं पर इसको डिलीट करने के बाद आप Windows10 को restore option से पुराने version पर roll back नहीं कर पाएंगे। Windows.old फोल्डर को डिलीट करने के बाद Windows का Clean Installation ही एक ऑप्शन रह जायेगा विंडोज के पुराने version पे जाने का। 

No comments:

Post a Comment