Friday 30 December 2016

किसी प्रोग्राम पर अपने पसंद के कीबोर्ड शॉर्टकट कैसे लगाएं?

Set your own shortcut to any program
विंडोज एक बड़ा ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफार्म है. विंडोज में किसी काम को आसानी और तेजी से करने के लिए बहुत से कीबोर्ड शॉर्टकट्स पहले से ही उपलब्ध हैं. क्या आपको पता है की आप भी अपने पसंद के किसी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन पे कीबोर्ड शॉर्टकट लगा सकते हैं, जिससे आप अपने सॉफ्टवेयर्स को बिना माउस की सहायता लिए केवल कीबोर्ड शॉर्टकट के इस्तेमाल से खोल सकते हैं.

How to apply your favorite shortcut keys to any desktop apps or programs.

डेस्कटॉप पे मौजूद आपके सॉफ्टवेयर के लांच आइकॉन पे राईट क्लिक (Right Click) करें और प्रॉपर्टीज (Properties) को सेलेक्ट करें. उदाहरण के लिए हम यहाँ  VLC पे शॉर्टकट सेट कर रहे हैं.


शॉर्टकट (Shortcut) टैब को खोलें और “shortcut key” फील्ड पे क्लिक करें. अब जो भी shortcut key आप सॉफ्टवेर को खोलने के लिए लगाना चाहते हैं उसको Ctrl और Alt के साथ कीबोर्ड पे दबाएं।

उदाहरण के लिए अगर आप अपने प्रोग्राम को शॉर्टकट बटन “V” पे सेट करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए कॉम्बिनेशन को अपने कीबोर्ड पे दबाना होगा-

Ctrl+Alt+V (आपके पसंद की key)

यहाँ Ctrl और Alt key कॉमन हैं. आप Alt की जगह Shift बटन भी यूज़ कर सकते हैं.

अब आखिर में इस कॉम्बिनेशन को सेव करने के लिए OK पे क्लिक करें.

यकीन मानिये ये एक बहुत ही काम का ट्रिक है, ख़ास तौर पे तब जब आप का टास्कबार पहले से ही बहुत से क्विक लांच (Quick launch) शॉर्टकट्स से भरा हुआ हो और आप उनको हटाना नहीं चाहते। ऐसे में आप केवल की कॉम्बिनेशन (Key combination) से अपने प्रोग्राम को खोल सकते हैं

No comments:

Post a Comment